Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

TATA Steel Express - Second Sitting sasta bhi, sabse achha bhi - Ravi Raj

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Thu Oct 22 04:04:50 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Advanced Search

News Posts by sonu

Page#    Showing 1 to 5 of 179 news entries  next>>
Oct 09 (17:57) 141 साल पुराने नवादा रेलवे स्टेशन को आज भी है उद्धारक का इंतजार (www.google.com)
0 Followers
15610 views

News Entry# 420757  Blog Entry# 4740082   
  Past Edits
Oct 09 2020 (17:57)
Station Tag: Kiul Junction/KIUL added by sonu/1960094

Oct 09 2020 (17:57)
Station Tag: Gaya Junction/GAYA added by sonu/1960094

Oct 09 2020 (17:57)
Station Tag: Nawadah/NWD added by sonu/1960094

Oct 09 2020 (17:57)
Train Tag: Hyderabad - Raxaul Special Fare Special/07005 added by sonu/1960094

Oct 09 2020 (17:57)
Train Tag: Howrah - Gaya Express/13023 added by sonu/1960094

Oct 09 2020 (17:57)
Train Tag: Bhagalpur - New Delhi Weekly SF Express/12349 added by sonu/1960094
141 साल पुराने नवादा स्टेशन को आज भी अपने उद्धारक का इंतजार है। केजी रेलखंड के आमान परिवर्तन का लाभ निश्चित रूप से नवादा को भी मिलता लेकिन सही मायनों बात नहीं बन पा रही है। सबसे रोचक तथ्य तो यह है कि हर चुनाव में इसके कायाकल्प को लेकर बड़े-बड़े वादे किए जाते हैं लेकिन फिर इसकी चिंता करने वाला कोई नहीं रहता। नवादा स्टेशन समेत नवादा अंतर्गत कोई भी स्टेशन मानकों के अनुरूप नहीं है। मूलभूत दिक्कतों से हर रोज यात्री दो-चार होते हैं। कई मांगें यात्रियों ने हमेशा से आवाज दी है लेकिन सामान्य समेत आमान परिवर्तन की मांगों को टालने की नीति से आमजनों में भारी निराशा है। हालांकि चुनाव में किए गए कुछ वादे पूरा करने की सुगबुगाहट दिखने पर आमजनों में कुछ आस जगी है लेकिन लक्ष्य हासिल करने में आने वाली बाधाओं से समय सीमा के बीतता चले जाना अब असहनीय होता जा...
more...
रहा है।इस विधानसभा चुनाव में फिर सामने होगा यह मुद्दाइस विधानसभा चुनाव में यह मुद्दा फिर से गरम रहेगा। लेकिन बेहतरी दूर की कौड़ी ही साबित होगी, लोग निराशा में ऐसा कहते मिल जाते हैं। दोहरीकरण, विद्युतीकरण, तिलैया-कोडरमा रेलखंड आदि योजना के मूर्तरूप लेने में हो रहे अनावश्यक विलम्ब समेत निर्माण के बाद भी तिलैया-राजगीर रेलखंड का बुरा हश्र लोगों ने निराशा भर रहा है। इन योजनाओं से परे छोटी-छोटी जरूरतों को भी पूरा करने में जो परेशानियां सामने खड़ी मिलती हैं, उससे आमजन नाउम्मीद होते जा रहे हैं।कई मूलभूत समस्याएं झेल रहे नवादा जिले के स्टेशनपूर्व मध्य रेल बिहार के दानापुर मंडल के तहत 129 किमी लम्बी किऊल-गया रेलखंड पर स्थित नवादा स्टेशन आज भी अपने बुरे हाल पर आंसू बहाने को बाध्य है। 140 साल से रेल सुविधा उपलब्ध करा रहा नवादा स्टेशन मूलभूत सुविधाओं का भारी अभाव झेल रहा है। सबसे दु:खद तो यह है कि नवादा रेलवे स्टेशन को अभी तक स्टेशन का स्वरूप तक नहीं मिल सका है। स्टेशन के नाम पर अंग्रेजों के जमाने का एक भवन है लेकिन न तो कोई इंट्री और न ही कोई एग्जिट गेट है। ऐसे में बेटिकट यात्रियों की चांदी कटती है और रेलवे राजस्व का नुकसान सह रहा है। इस हाल में नवादा रेलवे स्टेशन का कायाकल्प अभी दूर की कौड़ी ही लगता है।1879 के बाद से अब तक एक बदलाव1879 के बाद से अब तक यही बदलाव आया है कि दोहरीकरण से इन स्टेशनों को जोड़ने का काम जारी है लेकिन यह कब तक पूरा हो सकेगा, यह अभी अंधेरे में है। विद्युतीकरण का हाल यह है कि अक्सर ट्रेनें कहीं की कहीं खड़ी हो जाती हैं। बिजली संकट से इंजन फेल हो जाते हैं। सम्पूर्णता से अभी भी दूर रहे इन कार्यों की गति इतनी धीमी है कि लोगों को विश्वास नहीं हो पाता कि यह अपने तय समय सीमा में पूरी हो पाएंगी। ब्रॉडगेज लाइन के तहत स्थित नवादा स्टेशन और तमाम ठहराव स्थल को सुविधायुक्त बनाने को लेकर अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाए जाने से इस रूट के सकल कल्याण का सपना फिलहाल अधूरा ही लगता है।कई चुनौतियां हैं सामने, अपेक्षाओं पर पड़ रही भारीस्टेशन, ट्रेन और अन्य सारी सुविधाओं को पुख्ता करने की हमेशा उठने वाली मांगों को पूरा करना एक चुनौती बनी पड़ी है जो अपेक्षाओं पर सदा भारी पड़ रही हैं। सभी स्टेशनों पर फूड प्लाजा और ड्रिंकिंग वाटर बूथ का निर्माण,पोर्टर-एस्केलेटर्स सुविधा जोड़कर आधुनिक स्वरूप देना, रेलफैनिंग व साईटसीइंग की सुविधा उपलब्ध कराना, स्टेशनों पर लॉजिंग की व्यवस्था करना तथा सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था सभी स्टेशनों पर करना कुछ ऐसी जरूरी जरूरतें हैं जिसे पूरा नहीं कर पाना परेशानी का सबब बना पड़ा है।कई जरूरी मांगों की अनदेखी से है भारी निराशानवादा से राजधानी पटना को जोड़ने वाली सीधी रेल लाइन का निार्मण, तिलैया जंक्शन का कायाकल्प कर व्यापारिक दृष्टिकोण से समृद्ध बनाना, कामाख्या एक्सपे्रस व सिकंदराबाद एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के ठहराव में वृद्धि, नई दिल्ली तक की सीधी रेल सेवा का लाभ छोटे स्टेशनों को भी दिलाना जैसी कुछ बेहद जरूरी मांगें हैं जिनकी लगातार अनदेखी से अब निराशा चरम पर है। लोग बेहतरी की आस में खुद को ठगा सा महसूस करने लगे हैं। सवाल तो वह उठाएंगे, ऐसा सोच रखा है लेकिन वह यह भी जानते हैं कि कोरे आश्वासन के भरोसे एक बार फिर नेताजी वैतरणी पार लगा लेंगे और फिर सब कुछ ठंडे बस्ते में चला जाएगा।
Oct 02 (17:13) Ludhiana Express: सात से बदले हुए रूट से चलेगी लुधियाना एक्सप्रेस, दोहरीकरण के कारण ट्रेन का परिचालन प्रभावित (www.google.com)
IR Affairs
ECR/East Central
0 Followers
23290 views

News Entry# 420070  Blog Entry# 4731835   
  Past Edits
Oct 02 2020 (19:31)
Station Tag: Faizabad Junction/FD added by sonu/1960094

Oct 02 2020 (19:31)
Station Tag: Ayodhya Junction/AY added by sonu/1960094

Oct 02 2020 (19:31)
Station Tag: Varanasi Junction/BSB added by sonu/1960094

Oct 02 2020 (19:31)
Station Tag: Gaya Junction/GAYA added by sonu/1960094

Oct 02 2020 (19:31)
Train Tag: Ganga Sutlej COVID - 19 Special/03308 added by sonu/1960094

Oct 02 2020 (19:31)
Train Tag: Ganga Sutlej COVID - 19 Special/03307 added by sonu/1960094

Oct 02 2020 (17:55)
Station Tag: Dhanbad Junction/DHN added by Happy Gandhi Jayanti🇮🇳🇮🇳🇮🇳/1421836
Select Language
Indian Railways धनबाद से फिरोजपुर जाने वाली लुधियाना एक्सप्रेस सात से 12 अक्टूबर तक बदले हुए रूट से चलेगी। इस ट्रेन को वाराणसी से सुल्तानपुर के बजाय पुराने रूट जौनपुर अयोध्या व फैजाबाद होकर चलाया जाएगा। वहीं विरोध के कारण दून एक्सप्रेस अपने पुराने रूट पर ही चलेगी।
धनबाद, जेएनएन। धनबाद से फिरोजपुर जाने वाली गंगा सतलज एक्सप्रेस (लुधियाना एक्सप्रेस) सात से 12 अक्टूबर तक बदले हुए रास्ते से चलेगी। इस ट्रेन को वाराणसी से सुल्तानपुर के बजाय पुराने रूट जौनपुर, अयोध्या व फैजाबाद होकर चलाया जाएगा। रेलवे ने इससे
...
more...
जुड़ी सूचना जारी कर दी है। बताया गया है कि उत्तर रेलवे के लखनऊ रेल मंडल के अधीन गौरीगंज, बानी और जैस स्टेशन के बीच दोहरीकरण के कारण इस रूट पर ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहेगा। इस वजह से गंगा सतलज एक्सप्रेस को अप और डाउन दोनों ओर से सात से 12 अक्टूबर तक पुराने रूट से चलाया जाएगा। रूट बदलने के कारण ट्रेन सुल्तानपुर व रायबरेली नहीं जाएगी। दरअसल, गंगा सतलज एक्सप्रेस पहले अयोध्या व फैजाबाद वाले रूट से ही चलती थी। इस ट्रेन के साथ-साथ हावड़ा से देहरादून जाने वाली दून एक्सप्रेस का रूट भी बदल दिया गया। हालांकि विरोध के बाद दून एक्सप्रेस को पुराने रूट पर चलाने का आदेश जारी किया गया है। यानी दून एक्सप्रेस के खुलने पर उसे जौनपुर, अयोध्या व फैजाबाद वाले रूट से ही चलाया जाएगा। पर गंगा सतलज एक्सप्रेस नए रूट से ही चलेगी। डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस
धनबाद, जेएनएन। धनबाद से फिरोजपुर जाने वाली गंगा सतलज एक्सप्रेस (लुधियाना एक्सप्रेस) सात से 12 अक्टूबर तक बदले हुए रास्ते से चलेगी। इस ट्रेन को वाराणसी से सुल्तानपुर के बजाय पुराने रूट जौनपुर, अयोध्या व फैजाबाद होकर चलाया जाएगा। रेलवे ने इससे जुड़ी सूचना जारी कर दी है।
बताया गया है कि उत्तर रेलवे के लखनऊ रेल मंडल के अधीन गौरीगंज, बानी और जैस स्टेशन के बीच दोहरीकरण के कारण इस रूट पर ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहेगा। इस वजह से गंगा सतलज एक्सप्रेस को अप और डाउन दोनों ओर से सात से 12 अक्टूबर तक पुराने रूट से चलाया जाएगा। रूट बदलने के कारण ट्रेन सुल्तानपुर व रायबरेली नहीं जाएगी।
दरअसल, गंगा सतलज एक्सप्रेस पहले अयोध्या व फैजाबाद वाले रूट से ही चलती थी। इस ट्रेन के साथ-साथ हावड़ा से देहरादून जाने वाली दून एक्सप्रेस का रूट भी बदल दिया गया। हालांकि विरोध के बाद दून एक्सप्रेस को पुराने रूट पर चलाने का आदेश जारी किया गया है। यानी दून एक्सप्रेस के खुलने पर उसे जौनपुर, अयोध्या व फैजाबाद वाले रूट से ही चलाया जाएगा। पर गंगा सतलज एक्सप्रेस नए रूट से ही चलेगी।
लॉकडाउन में लगभग 6 महीने के बाद ट्रेनों का परिचालन शुरू होने वाला है। रेलवे ने टाटानगर से खुलने वाली ट्रेनों के परिचालन की रूपरेखा तैयार की है। चार फेज में ट्रेनों का परिचालन होगा। रेलवे अधिकारी सूत्रों के अनुसार 10-12 दिनों में कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाएगा। ट्रेन परिचालन शुरू होने से 3 दिन पूर्व टिकट काउंटर आरक्षण के लिए खोला जाएगा, अभी ट्रेनों में जेनरल बोगी नहीं रहेगी, सिर्फ आरक्षण बोगी लगाई जाएगी।
बोगी को लेकर भी सारी तैयारियां पूरी कर ली है। रेलवे द्वारा झारखंड राज्य सरकार द्वारा अनुमति का इंतजार किया जा रहा है। ट्रेन परिचालन के लिए रेलवे ने राज्य सरकार को कई ट्रेनों की सूची बनाकर चलाने के लिए अनुमति मांगी है, जिसपर राज्य
...
more...
सरकार विचार कर रही है।
फेज 1 के तहत रेलवे द्वारा पूर्व से ही स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है जबकि फेज 2 में टाटा-यशवंतपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस का परिचालन हर गुरुवार को होगा, टाटा-अमृतसर जलियांवाला बाग एक्सप्रेस का परिचालन हर सोमवार, बुधवार व गुरुवार को होगा। तीसरे फेज में टाटा-दानापुर एक्सप्रेस का परिचालन प्रतिदिन किया जाएगा। अन्य 17 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन विभिन्न स्टेशनों से होगा।
Our Divisions
Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved
कोरोना काल के इस दौर में धीरे-धीरे ट्रेनों को पटरी पर लाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी के तहत गया जंक्शन से होकर चलने वाली 02815/16 नन्दन कानन एक्सप्रेस का परिचालन के लिए रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी किया है। यह ट्रेन सप्ताह में चार दिन आद्रा होकर आनन्द विहार टर्मिनल से पूरी के लिए अप लाइन पर यह ट्रेन 10 अक्टूबर से सोमवार, बुधवार, गुरुवार व शनिवार को चलेगी। डाउन लाइन में पूरी से आनन्दविहार टर्मिनल के लिए यह ट्रेन 7 अक्टूबर से सोमवार, बुधवार, गुरुवार व शनिवार को ही परिचालित होगी। इसी तरह 02875/76 नंदन कानन एक्सप्रेस टाटा होकर चलेगी। यह ट्रेन 9 अक्टूबर को पूरी से आनन्दविहार टर्मिनल के लिए मंगलवार ,शुक्रवार व शनिवार को चलेगी। 9 अक्टूबर को ही पूरी से आनन्दविहार टर्मिनल के लिए मंगलवार ,शुक्रवार व शनिवार को ही चलेगी। यह ट्रेन वाराणसी होकर आनन्द विहार के लिए परिचालित किया जाएगा।

Rail News
10552 views
Oct 02 (12:41)
Balgobind Mishra~   1531 blog posts
Re# 4731597-1            Tags   Past Edits
Waise sabse jayada jaruri tha Neelanchal Exp chalane ka...So that Orrisa se BSB, Pratapgarh, Lucknow ki connectivity mil jata...
लखनऊ। कार्यालय संवाददाता धनबाद से फिरोजपुर के बीच चलने वाली किसान एक्सप्रेस का संचालन 21 जनवरी से अयोध्या के रास्ते किया जाएगा। उत्तर रेलवे ने इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। वर्तमान में यह स्पेशल ट्रेन वाराणसी जंघई प्रतापगढ़ रायबरेली के रास्ते चल रही है। अयोध्या के भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने अयोध्या होकर चलने वाली इस ट्रेन को मार्ग परिवर्तन किए जाने पर कड़ा एतराज जताया था। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव किसान एक्सप्रेस को पुराने रूट से फिर से चलाने का निर्णय लिया है। जिसमें 21 जनवरी से किसान स्पेशल ट्रेन अपने पूर्व निर्धारित मार्ग वाराणसी जफराबाद, अयोध्या, फैजाबाद, बाराबंकी लखनऊ के रास्ते चलाई जाएगी। इस बदलाव के बाद धनबाद जाने वाली किसान स्पेशल (03308) लखनऊ में 10:20 बजे आएगी, जबकि फिरोजपुर जाने वाली किसान स्पेशल (03307) लखनऊ 15:25 बजे आएगी।

Rail News
20881 views
Sep 27 (10:23)
AJ®
amit1407^~   11521 blog posts
Re# 4726617-1            Tags   Past Edits
Zero Based TT sirf IR ke sapno me rah jane wala hai .. 😜😆😂😂

16780 views
Sep 27 (12:43)
Adittyaa Sharma
AdittyaaSharma^~   22950 blog posts
Re# 4726617-4            Tags   Past Edits
लेकिन आप इस बात से भी इनकार नहीं कर सकते कि सिर्फ कुछ ही रेलगाड़ियों के मार्ग परिवर्तन का विरोध हुआ है नहीं तो अब तक इतना बड़ा विरोध नहीं हुआ कुछ निर्णयों का जिसकी आशंका थी

16353 views
Sep 27 (12:52)
F Ahmad^~   2139 blog posts
Re# 4726617-5            Tags   Past Edits
ZBTT me stoppage remove karege phir election time wahi stoppage wapas dege

Rail News
12507 views
Sep 27 (15:06)
DhnEcr
Sanz~   7627 blog posts
Re# 4726617-6            Tags   Past Edits
Doon ko bhi karwa do phir to

6858 views
Sep 28 (10:12)
sonu
Sonugaya~   1566 blog posts
Re# 4726617-7            Tags   Past Edits
Doon via ayodhya hi chalegi. Notification pahle hi aa chuka hai.
Page#    179 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy